Tense Grammar pdf-Tense Formula Chart

Tense Grammar pdf-Tense Formula Chart

Tense Grammar pdf-Tense Formula Chart
Tense Grammar pdf-Tense Formula Chart के बारे में हम आज आपको बताने वाले हैं जैसे की आप लोग जानते ही हैं की tense chart in hindi हमारे लिए कितना इम्पोर्टेन्ट है यह हमारे English grammar का एक हिस्सा होता है जिसकी मदद से हम English को अच्छे से बोल सकते हैं और अच्छे से लिख भी सकते हैं हम आप लोगों के लिए यहाँ पर tense chart pdf देने वाले हैं जिस tense chart pdf को आप डाउनलोड भी कर सकते हैं और उसे आसानी से पढ़ सकते हैं। 
Name Of The Planets In Hindi-8 ग्रहों के नाम

दोस्तों आपको पता ही होगा कि Tense 3 प्रकार के होते हैं जिसमे Present Tense, Past Tense और Future Tense होते हैं आइये हम इन तीनो Tense के बारे में विस्तार से जानते हैं यह भी जानते हैं की इन टेंस का असल में अर्थ होता क्या है जैसा की इन्ही के नामो से ही आप पटवा लगा सकते हो की इनका अर्थ आखिर होता क्या है तो शुरू करते हैं सबसे पहले Present Tense..



Past Tense
Past Tense की हम बात करे तो यह वह दोहराता है जो हमारी लाइफ में या कोई भी कार्य जो पहले हो गया है और हम उस समय से आगे निकल गए हैं जो हमारा अतीथ है जिसे हम बीता चुके हैं जैसे की हमारा जो बिता हुवा कल था वहPast Tense में आता है हम PastTense की पहचान कैसे करते हैं या कैसे करेंगे 
पहचान ➡ Past Tense वाक्य के अंत में “गा , गी , गे” को लगाते हैं या “गा , गी , गे” आते हैं।
इसके रूल्स ➡प्रत्येक कर्ता के साथ verb की second form लगाते हैं। Negative तथा Interrogative वाक्यो में did का प्रयोग होता है तथा क्रिया की first form लगाते हैं।
Formula :
(+) S + V1 + O/C
(-) S + do/does + not + V1 + O/C
(?) Do/does + S + V1 + O/C
Present Tense


Present Tense की हम बात करें तो हमPresen Tense उसे कहते हैं जो हमारे साथ अभी हो रहा है या जिस काम को हम अभी कर रहे हैं वPresen Tense में आता है। 
पहचान ➡ वाक्य के अंत में “ता था , ते थे , ती थी , या , आ , ए , ई , यीं , यी” आदि आते हैं।
इसके रूल्स ➡ :प्रत्येक कर्ता के साथ verb की second form लगाते हैं। Negative तथा Interrogative वाक्यो में did का प्रयोग होता है तथा क्रिया की first form लगाते हैं।
Formula :
(+) S + to be (was/were) + O/C
      S + V2 + O/C
(-) S + to be (was/were) + not + O/C
     S + did not + V1 + O/C
(?) Did + S + V1 + O/C

Future Tense


Future Tense की हम बात करें तोFuture Tense उसे कहा जाता है जो हमारे Future में होने वाला है यानि जो भी कार्य हम आने वाले कल में करने वाले हैं उसे हीFuture Tense कहा जाता है 
पहचान ➡इसमें वाक्य के अंत में “रहा है , रहे हैं , रही है” आदि का प्रयोग किया जाता है।
इसके रूल्स ➡ : He , she , it और एकवचन संज्ञा कर्ता के साथ is का प्रयोग करते हैं और verb की ing form लगाते हैं।
इसके रूल्स ➡ : we , you , they और बहुवचन कर्ता के साथ are लगाकर verb की ing form लगाते हैं।, और इसमें हम  I के साथ am का प्रयोग करते हैं।
Formula :
(+) S + be + V1 + ing + O/C
(-) S + be + not + V1 + ing + O/C
(?) Be + S + V1 + ing + O/C
Tense Grammar pdf-Tense Formula Chart
Tense Formula Chart


तो दोस्तों हमने आपको यहाँ पर मैन तीन टेंस के बारे में बताया है आप बाकि को उपर दी गयी फोटो में भी देख सकते हैं अगर आपको हमारी ये पोस्ट पसंद आयी हो तो शेयर करे और इस पोस्ट में कोई भी त्रुटि यदि आपको लगी हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं धन्यवाद 

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.